सीवर ठीक से बहता रहे, इसके लिए सेवर्न ट्रेंट को आपकी मदद चाहिए।

(समाज वीकली)

सेवर्न ट्रेंट वाल्सॉल और वॉल्वरहैम्प्टन में अपने ग्राहकों से अपील कर रहा है कि वे स्थानीय सीवरों को जाम होने और ओवरफ्लो करने से रोकने में मदद करें।
अकेले पिछले साल पानी और अपशिष्ट कंपनी ने वाल्सॉल और वॉल्वरहैम्प्टन क्षेत्र में लगभग 4,700 सीवरों के ब्लॉकेज को साफ किया था। इन ब्लॉकेज का तीन-चौथाई भाग नालियों और सिंक में गलत चीजें डालने के कारण हुआ था।

ब्लॉकेज किन कारणों से होता है?

ब्लॉकेज होने के कई अलग-अलग कारण होते हैं, लेकिन आमतौर पर सबसे अधिक बार बचा-खुचा खाना, कुकिंग फैट्स और ऑइल को रसोई के सिंक में बहाने के कारण होते हैं, या गीला पोंछा, सेनेटरी उत्पादों जैसे आइटम्स टॉयलेट में फ्लश करने के कारण होते हैं। ये आइटम एक साथ चिपक जाते हैं और समय के साथ वे पाइप और नालियों को जाम कर देते हैं।

हमारी नालियां और सीवर केवल मानव अपशिष्ट, अपशिष्ट जल और आपके शौचालय से लु रोल तथा आपके सिंक, स्नान और शावर से उपयोग किए गए पानी को ले जाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आपको वाइप्स, नैपीज़ या सैनिटरी प्रोडक्ट्स सहित कोई भी दूसरा आइटम बिन में डालना चाहिए।

समुदाय की देखभाल के लिए – हमें स्थानीय सीवरों को जाम होने से रोकने के लिए आपकी सहायता चाहिए

जाम नालियां या लू जिसे आप फ्लश नहीं कर पाते हैं, उससे आपको कम चिंता होनी चाहिए, लेकिन ब्लॉकेज सिर्फ आपके लिए समस्या नहीं बनती, बल्कि ये आपके पड़ोसियों के लिए भी समस्या पैदा कर सकती हैं।

अपनी नालियों को साफ रखना आपके क्षेत्र में ब्लॉकेज और सीवर के ओवर फ्लो होने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।

हमारे आसान सुझावों का पालन करने के अलावा, हम चाहते हैं कि आप ये टिप्स अपने दोस्तों, परिवार या पड़ोसियों के साथ शेयर करें, जिन्हें शायद इस बारे में पता ना हो।
हमारे पास डाउनलोड करने योग्य जानकारी stwater.co.uk/blockages पर उपलब्ध है

ब्लॉकेज से कैसे बचा जाए

आप हर दिन कुछ आसान कार्य कर सकते हैं, जिससे आप नालों और सीवरों को जाम होने से और ओवर फ्लो होने से बचा सकते हैं।

किचन के लिए टॉप टिप्स

. धोने से पहले प्लेट और बर्तन इत्यादि का सारा कचरा रगड़कर कचरे के डब्बे में डालें
. बर्तनों और प्लेटों से तेल पोंछने के लिए किचन रोल का उपयोग करें
. अपने किचन सिंक में स्ट्रेनर का इस्तेमाल करें
. बचे हुए कुकिंग ऑइल, फैट्स और ग्रीस कंटेनर में जमा करके बिन में डालें

बाथरूम के लिए टॉप टिप्स

. बाथरूम में केवल पेशाब मल और टॉयलेट पेपर फ्लश करें।
. बैग, सैनिटरी टॉवल, पैड्स, टैम्पोन जैसे आइटम्स के लिए बिन का इस्तेमाल करें।
. नाले जाम ना हों, इसके लिए वाइप्स उनमें ना डालें.
. जो फ्लश करने लायक नहीं होते जैसे कि लंगोट, उस्तरा, कॉटन बड्स और दांत का फ्लॉस, उनके लिए बिन का उपयोग करें

सेवर्न ट्रेंट के ग्रांट मिचेल बताते हैं: “नालियाँ और फटने वाले पाइप वो अंतिम बात होनी चाहिए, जिसकी हमारे ग्राहकों को इस समय चिंता करने की आवश्यकता है, यही कारण है कि हम ऐसे छोटे-छोटे उपाय अपनाने को कह रहे हैं जिससे ये समस्याएं नहीं होंगी। हम जानते हैं कि पानी कितना महत्वपूर्ण है और हम पूरे देश के अपने ग्राहकों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम यहाँ मदद करने के लिए हैं, लेकिन अगर वे हमारा सहयोग करेंगे तो हम भी उनकी सराहना करेंगे।

“यह मानना आसान है कि खाना पकाने से निकलने वाला गर्म तेल और बचे हुए फैट्स सिंक में बहाना ठीक रहेगा, जब तक आप इसे साबुन और बहुत गर्म पानी से धोते हैं। लेकिन वास्तविकता यह है कि वसा और ग्रीज़ ठंढा होने पर पाईप में जमने लगते हैं, जो अक्सर एक गंभीर ब्लॉकेज का कारण बनते हैं, जिसे ठीक करना महंगा पड़ सकता है और जो बड़ी समस्या पैदा कर सकता है। बिन में डिस्पोज करने से पहले किसी भी बचे हुए वसा, तेल, या ग्रीस को कंटेनर में डालकर ठंढा करना बेहतर होता है।”

ग्रांट ने आगे कहा: “कई ग्राहकों को यह महसूस नहीं हो सकता है कि वे अपने घर से दूर जाने वाले पाइप के अपशिष्ट के लिए जिम्मेदार हैं, जब तक कि वह किसी दूसरे की संपत्ति की सीमा को पार नहीं करता है या किसी अन्य अपशिष्ट पाइप या सीवर से नहीं मिलता है। ब्लॉकेज पैदा होने में देर नहीं लगती है लेकिन पाइप के उस भाग को अनब्लॉक या रिपेयर करना महंगा पड़ सकता है, लेकिन यदि आप अपने नालियों और बिन में जो डालते हैं उसके बारे में सावधानी बरतें, तो इस समस्या से बचा जा सकता है।

“जो कोई भी सीवर के ओवर फ़्लो या ब्लॉकेज की समस्या को झेल चुका है, वह आपको बताएगा कि यह कितना अप्रिय, गंदा और महंगा होता है। लेकिन अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ छोटे बदलाव करके हम सभी एक फर्क ला सकते हैं और वाल्सॉल और वॉल्वरहैम्प्टन के सीवर को बहता हुआ रख सकते हैं।”

यदि आपको कोई समस्या होती है या तो नालियाँ जाम होने लगीं हो या जाम हो चुकीं हों जो सेवर्न ट्रेंट की जिम्मेदारी है तो आप इसे www.stwater.co.uk पर रिपोर्ट कर सकते हैं या 0800 783 4444 पर कॉल कर सकते हैं।

ब्लॉकेज से बचने के तरीके के बारे में और जानने के लिए यहाँ जाएँ: stwater.co.uk/blockages

Previous articleItaly’s Covid indicators improving ahead of curbs lifting, experts urge caution
Next articleSevern Trent needs your help to keep sewers flowing