युवाओं को अ्रपैंटिस लगाने के लिए रेल प्रशिक्षक फैक्ट्री में अप्रैंटिसशिप मेला 4 को

296 पदों के लिए आई.टी.आई. के पास युवाओं की होगी चयन

राज्य की सभी सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानो की तरफ से ज़िला और तहसील स्तर पर भी लगेंगे मेले

कपूरथला (ਸਮਾਜ ਵੀਕਲੀ) (कौड़ा)-पंजाब सरकार और केंद्र सरकार की तरफ से सांझे तौर पर अप्रैंटिसशिप प्रशिक्षण योजना के अंतर्गत 4अक्तूबर को रेल प्रशिक्षक फैक्ट्री में ‘अप्रैंटिसशिप मेला ’ लगाया जा रहा है, जो कि पूरे दोआबा क्षेत्र के आई.टी.आई. के पास युवाओं के लिए रोज़गार के नये अवसर पैदा करेगा।

इसके इलावा उम्मीदवारों और संस्थानो की सुविधा के लिए राज्य की सभी सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानो की तरफ से यह मेले ज़िला और तहसील स्तर पर भी लगाए जा रहे है ।

राज्य के तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री स. राणा गुरजीत सिंह ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से युवाओं के कौशल को विकसित करके स्व रोज़गार और नामी कंपनियों में नौकरियों के लिए काबिल बनाने के उद्देश्य से यह मेला लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ज़िला प्रशासन को मेले दौरान युवाओं की सुविधा और योग्य नेतृत्व के लिए निर्देश जारी किये गए है।विभागीय आधिकारियों के अनुसार रेल प्रशिक्षक फैक्ट्री के टी.टी.सी. सेल में लगने वाले इस मेले में आई.टी.आई. के पास युवाओं की अलग -अलग ट्रेडों में 296 रेलवे अप्रेंटिस के पदों के लिए चयन होगा। इनमें से 87 फ़िटर, वैल्डर 46, मसीनिशट 35, पेंटर जनरल 20, कारपेंटर 24, इलेक्ट्रिशियन 44, इलैक्ट्रॉनिकस मकैनिक 13, रैफरीजरेशन 18 और मकैनिक के 9 पद है ।चुने गए अपैंटि्रस को प्रति महीना स्टाईपैंड भी मिलेगा।

युवा इन मेलों में भाग ले कर स्वयं को रजिस्टर्ड करने के इलावा www.apprenticeshipindia.org पोर्टल पर रजिस्टर कर सकते है ।इसके इलावा निर्धारित प्रोफार्मा भरकर दस्तावेज़ों सहित राज्य की किसी भी सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था में संचित करवा सकते है।

 

 

 

 

 

‘ਸਮਾਜ ਵੀਕਲੀ’ ਐਪ ਡਾਊਨਲੋਡ ਕਰਨ ਲਈ ਹੇਠ ਦਿਤਾ ਲਿੰਕ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.yourhost.samajweekly

Previous articleClimate protesters block private airport in UK
Next articleਆਪਣੇ ਕੀਤੇ ਹੋਏ ਵਾਅਦੇ ਨਿਭਾਉਣ ਮੁੱਖਮੰਤਰੀ— ਪੰਡਿਤਰਾਓ ਧਰੇਨਵਰ