अंबेडकर भवन जालंधर – बहुउद्देशीय सामाजिक गतिविधियों का केंद्र

अंबेडकर भवन में गौतम बुद्ध की प्रतिमा

जालंधर (समाज वीकली): बाबा साहब डॉ. भीम राव अंबेडकर के चरण छोह प्रापत भूमि, अंबेडकर भवन, जो अंबेडकर मार्ग (नकोदर रोड) जालंधर स्थित,  अंबेडकरवादी गतिविधियों का केंद्र रहा है। 27 अक्टूबर, 1951 को डॉ. बाबा साहिब अंबेडकर ने इस धरती पर लाखों लोगों को संबोधित किया। उसके बाद बाबा साहब ने डीएवी कॉलेज जालंधर में मॉक पार्लियामेंट में अपने विचार प्रस्तुत किए। भीम पत्रिका के प्रमुख लेखक, विचारक और संपादक, श्री लाहोरी राम बाली और श्री करम चंद बाठ ने लोगों से एक-एक रुपया एकत्र किया और 1963 से पहले अंबेडकर भवन के नाम पर जमीन खरीदी।

संस्थापक ट्रस्टी एलआर बाली

इसकी देखभाल के लिए, श्री बाली जी ने 1972 में अंबेडकर भवन ट्रस्ट का गठन किया। डॉ आरडी नर – निदेशक स्वास्थ्य सेवा पंजाब, महाशा कृष्ण कुमार बोधी – नवांशहर, आरसी पाल – पीसीएस ज्यूडिशियल (सब जज), केसी शेनमार – आईजी जेल, आरसी संगर, बाबू बरखा राम, और जीएस बाल – पीसीएस जैसी शख्सियतें अंबेडकर भवन की ट्रस्टी रही हैं। वर्तमान में, डॉ. राम लाल जस्सी – कार्यकारी अध्यक्ष, डॉ. जीसी कौल – महासचिव, बलदेव राज भारद्वाज – वित्त सचिव और एल आर बाली, केसी सुलेख, डॉ. सुरिंदर अजनात, आरपीएस पवार आईएएस (सेवानिवृत्त), चौधरी नसीब चंद एचएएस (सेवानिवृत्त), सोहन लाल डीपीआई – कॉलेज (सेवानिवृत्त), डॉ. राहुल और डॉ. टीएल सागर वर्तमान ट्रस्टी हैं।

शुरू से ही, अंबेडकर भवन बाबा साहब की विचारधारा के प्रचार के लिए गतिविधियों का केंद्र रहा है। मिशन से संबंधित मिशन और चर्चाएँ हमेशा होती हैं। “सेवा-पीटीयू” संगठन के सहयोग से अंबेडकर भवन में युवा शिक्षित लड़के और लड़कियों को बैंकों, बीमा कंपनियों, रेलवे, एसएसबी, सेवा चयन आयोग आदि में नौकरियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग दी जाती है और “स्पीड” संगठन के सहयोग से, बच्चों को कंप्यूटर और व्यक्तित्व विकास पाठ्यक्रम भी दिए जाते हैं। अंबेडकर भवन में एक पुस्तकालय भी है जहां भारतीय और विदेशी विद्वान शोध करते हैं। भवन में एक सामुदायिक हॉल है जो सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए जरूरतमंदों को नाममात्र किराए पर दिया जाता है। भवन के प्रांगण में, अंबेडकरी, बौद्धों और अन्य सहयोगियों के सहयोग से, 2015 में गौतम बुद्ध की एक आदमकद प्रतिमा लगाई गई जो क्षेत्र में आकर्षण का केंद्र बन गई है। श्री बाली ने अंबेडकर मिशन सोसाइटी पंजाब का भी गठन किया, जिसकी गतिविधियाँ मिशन के प्रचार के लिए 1970 के दशक से अंबेडकर भवन से निरंतर चल रही हैं। अंबेडकर मिशन सोसाइटी ने हजारों अंबेडकरवादी बुद्धिजीवियों का उत्पादन किया है। 30 सितंबर, 1956 को डॉ. बाबा साहिब अंबेडकर को अपना पूरा जीवन अंबेडकर मिशन फैलाने का वादा करने के बाद आज भी, 90 वर्ष की आयु में, श्री एलआर बाली, अंबेडकर भवन, जालंधर से समाज को अंबेडकर मिशन का संदेश दे रहे हैं। यह जानकारी अंबेडकर भवन ट्रस्ट के महासचिव डॉ. जीसी कौल ने एक प्रेस बयान में दी।
डॉ. जीसी कौल
महासचिव, अंबेडकर भवन ट्रस्ट (रजि.)
फोन: 94632 23223

अंबेडकर भवन में सामुदायिक भवन
Previous articleCondemn the arrest of Umar Khalid by the Delhi Police in the name of investigating the North East Delhi pogrom!
Next articleਅੰਬੇਡਕਰ ਭਵਨ ਜਲੰਧਰ – ਬਹੁਪੱਖੀ ਸਮਾਜਿਕ ਗਤੀਵਿਧੀਆਂ ਦਾ ਕੇਂਦਰ