“हम नहीं जानते कि हम कब तक अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर पाएंगे”

(Samajweekly) अगस्त, 2021 को ताहिरपुर, दिल्ली में दलित आदिवासी शक्ति अधिकार मंच (दशम) द्वारा “सीवर वर्कर्स के साथ गोलमेज परिचर्चा ” का आयोजन किया गया था, जहाँ दिल्ली भर के सीवर कर्मचारी, यूनियन और सरकारी अधिकारी शामिल थे। परिचर्चा में 50 से अधिक सीवर कर्मचारियों ने भाग लिया था।

दलित आदिवासी शक्ति अधिकार मंच (दशम) ने दिल्ली में सीवर कर्मचारियों की सामाजिक, आर्थिक और कामकाजी स्थिति पर काम कर रहे है, ठेकेदारी के अधीन काम करने वाले सीवर कर्मचारियों के साथ। एना जफर (राष्ट्रीय समन्वयक, दशम) ने कर्मचारियों को रामदास अठावले द्वारा दिए गए बयान के बारे में सूचित किया जिसमें उन्होंने हाथ से मैला ढोने वाले और सीवर श्रमिकों के बीच अंतर किया है।

मैनुअल स्कैवेंजर्स एक्ट 2013 के रूप में रोजगार का निषेध एक ‘मैनुअल मैला ढोने वाले’ को परिभाषित करता है, जो किसी व्यक्ति या स्थानीय प्राधिकरण या एजेंसी या ठेकेदार द्वारा मैन्युअल रूप से सफाई करने, ले जाने, निपटाने या अन्यथा संभालने के लिए नियोजित या नियोजित होता है। तरीके से, एक अस्वच्छ शौचालय में या एक खुले नाले या गड्ढे में मानव मल, जिसमें अस्वच्छ शौचालयों से मानव मल का निपटारा किया जाता है, या रेलवे ट्रैक पर या ऐसे अन्य स्थानों या परिसर में इस तरह से मल पूरी तरह से विघटित हो जाता है।

इसमें आगे कहा गया है कि यदि नियोजित व्यक्ति को मल-मूत्र साफ करने के लिए सुरक्षात्मक उपकरण उपलब्ध कराए जाते हैं, तो उसे हाथ से मैला ढोने वाला नहीं माना जाएगा। ‘सुरक्षात्मक गियर’ के आधार पर हाथ से मैला ढोने की प्रथा को मानने की छूट भ्रमपूर्ण है और कर्मचारियों को बिना किसी गियर के सीवर, नालियों या खुले गड्ढों में प्रवेश करना पड़ता है। यह एक दुर्लभ घटना है जहां कर्मचारियों को कोई गियर प्रदान किया जाता है।

सीवर कर्मियों से चर्चा की गई। उनके नामों का खुलासा नहीं किया जा रहा है क्योंकि उन्हें डर है कि उन्हें उनकी नौकरी से हटा दिया जाएगा। उन्होंने कई प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डाला:
· उन्हें अपने काम के लिए कोई सुरक्षा उपकरण नहीं मिलता है।
· गैर-कार्य दिवसों जैसे शनिवार, रविवार और अन्य सार्वजनिक छुट्टियों के लिए उनके वेतन से पैसा काट लिया जाता है।
· पूरे दिल्ली में मजदूरी अलग-अलग है।
· कुछ स्टोर के कर्मचारियों को बैंक में 14500 रुपये का वेतन मिलता है, जिसमें से उन्हें जूनियर इंजीनियर (जे.ई) को पैसा वापस करना पड़ता है क्योंकि जे.ई गैर-कार्य दिवस यानी शनिवार, रविवार और अन्य सार्वजनिक छुट्टियों के लिए पैसे काट लेता है और मजदूरी की गणना 400 रुपये प्रति कार्य दिवस के रूप में करता है।

· अपनी जान जोखिम में डालने के बावजूद नौकरी को लेकर पूरी तरह से अनिश्चितता बनी हुई है. जैसा कि एक कर्मचारी ने कहा “हम नहीं जानते कि अगले दिन हमारी प्लेटों पर खाना होगा या नहीं”
· यदि कर्मचारी व्यवस्था के खिलाफ आवाज उठाते हैं तो काम खोने का खतरा लगातार बना रहता है।
· छोटे क्षेत्रों में जहां मशीन प्रवेश नहीं कर सकती है, वहां सीवर कर्मचारी को मैन्युअल रूप से प्रवेश करना पड़ता है और आवश्यक कार्य करना पड़ता है। साथ ही, उन्हें सुरक्षा उपकरणों के नाम पर अधिकारियों से अधिकतम रस्सी मिलती है जो सीवर में प्रवेश करते ही उनकी कमर से बंधी होती है।

कर्मचारी अपनी जान जोखिम में डालने के लिए मान्यता की मांग करते हैं। वे पूरी दिल्ली में समान वेतन की मांग करते हैं। स्थायी कर्मचारियों को प्रदान की जाने वाली पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं और अन्य सुविधाएं संविदा प्रणाली के तहत नियोजित श्रमिकों को भी प्रदान करने की आवश्यकता है।

श्री अशोक कुमार टांक (राष्ट्रीय समन्वयक, दशम) ने कर्मचारियों को अपने स्टोर से लगातार होने वाले उत्पीड़न के खिलाफ एकजुट होने और आवाज उठाने की आवश्यकता पर जोर दिया। वह इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि जो कर्मचारी इकट्ठे हुए हैं, उनकी उम्र 50 वर्ष से कम है, लेकिन जब उन्हें सीवर की सफाई के लिए अयोग्य समझा जाएगा तो क्या होगा? फिर हम कैसे बचे रहेंगे?

वह कहते हैं कि सरकार द्वारा सीवर कर्मचारियों को अदृश्य बनाने के लिए निरंतर प्रयास किए गए हैं ताकि उन्हें सेक्टर के भीतर हो रही लगातार मौतों के लिए जिम्मेदार न ठहराया जा सके।
सीवर कर्मियों की बात सुनने के बाद पैनलिस्ट ने उपस्थित लोगों के साथ अपने सुझाव साझा किए। पैनलिस्टों में शामिल थे:

· श्री संजय गहलोत (अध्यक्ष, दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग)
· श्री वेद प्रकाश बिड़लान (अध्यक्ष, दिल्ली जल बोर्ड सीवर विभाग मजदूर संगठन)
· श्री सुशील चंदेल (महासचिव, दिल्ली जल बोर्ड सीवर विभाग मजदूर संगठन)
· श्री वीरेंद्र गोध (अध्यक्ष, नगर कर्मचारी लाल झंडा यूनियन, सीटू)
· श्री सुशील कैम (जल मल कामगार संघर्ष मोर्चा)

पैनलिस्टों ने कार्यकर्ताओं से एक साथ आने और अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करने को कहा। इससे बुरा और क्या हो सकता है जब उन्हें जीवन को जोखिम में डालने वाली नौकरी के लिए इतनी कम मजदूरी दी जाए! ठेका प्रणाली के तहत, कर्मचारी पहले से ही संघर्ष करते हैं और अनुबंध के नवीनीकरण के लिए जाने पर अजीब काम करने के लिए मजबूर होते हैं। चूंकि काम की प्रकृति स्थायी है, कर्मचारियों को उनके काम के लिए सरकार द्वारा एक स्थायी पद आवंटित किया जाना चाहिए। सरकारें आती-जाती हैं और ठेका प्रथा को खत्म करने की बात करती हैं लेकिन यह सिलसिला जारी है और इस व्यवस्था में मजदूरों की जान चली जाती है।

श्री संजय गहलोत (अध्यक्ष, दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग) ने अपने संघर्ष को याद किया जब उनकी मां एक सफाई कर्मचारी के रूप में काम करती थीं और वह उनकी मदद के लिए आगे आते थे। जो शहर को साफ-सुथरा बनाने के लिए सड़क की सफाई करता है, उसे काम के दौरान हर तरह की गंदगी का सामना करना पड़ता है। उन्होंने ठेका प्रणाली के तहत नौकरी की अनिश्चितता के प्रति अपनी चिंता व्यक्त की और गोलमेज परिचर्चा में मौजूद श्रमिकों से वादा किया कि जो मुद्दों को मेज पर उठाया गया था, उसके लिए पर्याप्त कदम उठाए जाएंगे।

Video Link: https://fb.watch/7wGsCQaD00/

दलित आदिवासी शक्ति अधिकार मंच (DASAM) द्वारा आयोजित दिल्ली जल बोर्ड सीवर विभाग मजदूर संगठन, जल मल कामगार संघर्ष मोर्चा, डीजेबी कर्मचारी कल्याण संघ (पंजीकृत), सीवरेज एंड अलाइड वर्कर्स फोरम, नेशनल डोमेस्टिक वर्कर्स यूनियन, म्युनिसिपल वर्क्स लाल के सहयोग से आयोजित झंडा यूनियन (पंजीकृत) सीटू, नेशनल अलायंस ऑफ पीपुल्स मूवमेंटस (एनएपीएम), नेशनल कैंपेन फॉर डिग्निटी एंड राइट्स ऑफ सीवरेज एंड अलाइड वर्कर्स (एनसीडीआरएसएडब्ल्यू), इंस्टीट्यूट फॉर डेमोक्रेसी एंड सस्टेनेबिलिटी (आईडीएस) के सहयोग के साथ की गई परिचर्चा ।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें: 8178959197, 7065721374 I dashaktimanch@gmail.com

Previous articleDalit Adivasi Shakti Adhikar Manch – DASAM / दलित आदिवासी शक्ति अधिकार मंच
Next articleGail Omvedt – A scholar dedicated to Phule Ambedkar ideology