वैज्ञानिक जीवन-पथ के संस्थापक: गौतम बुद्ध

तथागत गौतम बुद्ध

बुद्ध जयंती पर विशेष

 

गौतम बुद्ध को हुए 2580 वर्ष से अधिक समय गुजर चुका है, फिर भी उनका धर्म दुनिया के अनेक देशों में प्रचलित है। उनकी जीवन-गाथा ऐसे है:

सिद्धार्थ (बुद्ध के बचपन का नाम) ने 29 वर्ष (534 ईसा पूर्व) में अपना घर छोड़ दिया। 6 साल तक योग का अभ्यास करने के बाद, उन्होंने 36 वर्ष (528 ईसा पूर्व) में ध्यान और चिंतन के माध्यम से आत्मज्ञान प्राप्त कर वह बुद्ध हुए। फिर 45 वर्षों तक उन्होंने अपने धम्म (दर्शन) का प्रचार किया और 80 वर्ष (483 ईसा पूर्व) में कुशीनगर में निर्वाण प्राप्त किया।

बुद्ध ने मनुष्य को गैबी शक्तियों और प्रेरित पुस्तकों के बंधन से मुक्त करवाया। उनके धर्म का केंद्र बिंदु मनुष्य है जिनसे उन्होंने कहा: “अपना दीपक स्वयं बनो”।

भीम पत्रिका के संपादक, लाहौरी राम बाली

बाबासाहेब भीम राव अंबेडकर अपने ग्रन्थ ‘द बुद्धा एंड हिज़ धम्मा’ में लिखते हैं: ’Buddhism is nothing if not Rationalism’ यानी बौद्ध धर्म कुछ भी नहीं अगर तर्कसंगत नहीं है तो’। (द बुद्धा एंड हिज़ धम्मा, बॉम्बे 1984 संस्करण पृष्ठ 175)।

प्रसिद्ध भारतीय दार्शनिक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का यह कहना है कि बौद्ध धर्म और हिंदू धर्म में आध्यात्मिक सिद्धांत के बीच बहुत अंतर नहीं है, जैसे कि “बौद्ध सिद्धांत और उपनिषद का ज्ञान एक मत है”। (गौतम बुद्ध जीवन और दर्शन नई दिल्ली – चौथा संस्करण पृष्ठ 144)। लेकिन दोनों के बीच सामाजिक मुद्दों पर टकराव है। वे कौन से सामाजिक मुद्दे थे जो बौद्ध धर्म और ब्राह्मणवाद के बीच टकराव का कारन बने, आगे उनकी व्याख्या की जाती है:

ज्ञान सामान्य हो, शिक्षा तक पहुंच प्रत्येक मनुष्य का अधिकार है। बुद्ध ने सभी वर्गों, वर्णो और जातियों के लिए ज्ञान और शिक्षा के द्वार खोले जो पहले महिलाओं और शूद्रों के लिए बंद थे। जबकि बुद्ध ने भिक्षुणी संघ में प्रजापति, गौतमी और यशोधरा को शामिल किया, उन्होंने भिक्षु संघ में प्रकृति, चांडालका, उपालि नाई, सुपक, सुपाया जैसे अछूतों को शामिल करके सामाजिक समानता का व्यावहारिक प्रमाण भी दिया। बौद्ध धर्म में बुद्ध ने अपने लिए कोई विशेष स्थान नहीं रखा। उन्होंने नैतिकता को पवित्र कहा। मनुष्य नैतिक जीवन जिए, जिसके लिए उन्होंने पंचशील  – (1) हत्या न करना। (2) चोरी न करना। (3) विषय विकारों से दूर रहना। (4) झूठ न बोलना और (5) किसी भी प्रकार का नशा न करना और अष्टांग मार्ग की शिक्षा दी।

बौद्ध धर्म ‘प्रज्ञा और करुणा’ का एक संयोजन है। इसमें सिर्फ इंसानों के लिए ही नहीं बल्कि जानवरों और पक्षियों के लिए भी मैत्री  का पाठ है।

सम्राट अशोक ने अपने पुत्र मोहिंदर और पुत्री संघ मित्रा को बौद्ध धर्म का प्रचार करने के लिए श्रीलंका भेजा। आज बौद्ध धर्म श्रीलंका और बर्मा (म्यांमार) जैसे देशों में राष्ट्रीय धर्म है। बौद्ध धर्म की शिक्षाओं ने हर देश या क्षेत्र को मानवता के गुणों के साथ समृद्ध किया। हमारे देश भारत में, बौद्ध काल को स्वर्ण काल ​​के नाम से जाना जाता है।

बौद्ध सिद्धांत के समूह को ‘त्रिपिटक’ कहा जाता है। धम्मपद – ख़ुदक – निकाय  का एक ग्रन्थ है। धम्मपद का दुनिया की कई भाषाओं में अनुवाद किया गया है। यह वही शास्त्र है जो सिखाता है कि “इस दुनिया में, दुश्मनी से दुश्मनी कभी कम नहीं होगी, मैत्री (प्रेम) ही शांत करने का एकमात्र तरीका है। ”(धम्मपद: यमक वग्गो -5)।

भारत के लोगों को धम्मपद के इस उपदेश को अपनाना और अभ्यास करना चाहिए तो ही  देश हमेशा के लिए समृद्ध हो सकेगा।

बहुत हुयी नफरत और भुगतना पड़ा इसका नुकसान. अब प्रेम की ओर मुड़ें भारतीय.

  • मोहब्बत से ही पाई है सफ़ा (तंदरुस्ती) बीमार कौमों ने
  • किया है अपने बख़त ख़ुफत: (सोयी किस्मत) को बेदार (जागृत) कौमों ने

डॉ. इकबाल

  • – लाहौरी राम बाली
  • (लेखक: भीम पत्रिका के 1958 से संपादक हैं।)
  • मोबाइल: +91  98723 21664

 

 

 

Previous articleMass Disaster & Possible Management: Challenges for Immediate Future
Next articleਵਧਦੀ ਅਬਾਦੀ ਹੀ ਸਾਰੀਆਂ ਸਮੱਸਿਆਵਾਂ ਦੀ ਜੜ੍ਹ : ਸ਼੍ਰੀ ਬੂਟਾ ਸਿੰਘ ਬਰਾੜ