रेल कोच फैक्‍टरी में मनाया गया गणतंत्र दिवस

हुसैनपुर (समाज वीकली) (कौड़ा)-रेल कोच फैक्‍टरी, कपूरथला में  72वां गणतंत्र दिवस  बड़ी धूमधाम से मनाया गया।  इस मौके पर आर सी एफ के महाप्रबन्‍धक श्री रवीन्‍द्र गुप्‍ता ने ध्‍वजारोहण किया। तत्‍पश्‍चात उन्‍होनें  रेलवे सुरक्षा बल, सेंट जॉन एम्‍बुलैंस ब्रिगेड, स्‍काउट्स  एंड गाइड्स व खिलाडि़यों की पल्‍टन का निरीक्षण किया और परेड की सलामी ली।

इस अवसर पर पिछले वर्ष अप्रैल में लॉक डाउन के चलते स्‍थगित किए गये रेल सप्‍ताह समारोह में उत्‍कृष्‍ट सेवाओं के लिए सम्‍मानित किए जाने वाले 49 कर्मचारियों और एक अधिकारी को गणतंत्र दिवस समारोह में महाप्रबन्‍धक द्धारा सम्‍मानित किया गया। संरक्षा के लिए दी जाने वाली शील्‍ड ग्रुप -1 और  प्‍लांट ग्रुप को प्रदान की गई। आर सी एफ की अंतराष्‍ट्रीय हॉकी खिलाड़ी ओलपिंयन दीपिका ठा‍कुर को वर्ष 2020 का  अर्जुन पुरस्‍कार प्राप्‍त करने पर श्री गुप्‍ता द्वारा सम्‍मानित भी किया गया।

समारोह में संबोधन करते हुए श्री रवीन्‍द्र गुप्‍ता ने कहा कि कोविड के कारण जहां समस्‍त उद्योगों में उदासीन छा रही थी , वहीं हमारी रेल कोच फैक्‍टरी  एक नयी ऊर्जा के साथ प्रगति कर रही थी । वास्‍तव में, आर सी एफ ने न केवल कोविड के खिलाफ लड़ाई को सफलतापूर्वक लड़ा है बल्कि कोच निर्माण के उत्‍पादन में नई ऊँचाइयों को भी प्राप्‍त किया है ।  आज हमें यह भी गर्व है कि आर सी एफ ने आज तक 38000  से अधिक रेल डिब्बों का निर्माण किया है तथा यह ऑंकड़ा आर सी एफ कर्मचारियों के कई वर्षों के कड़े परिश्रम एवं लगन का सशक्त प्रमाण है ।

अब आर सी एफ हर महीने 150 डिब्‍बे बना रहा है  और यह ऑंकड़ा प्रति माह बढ़ रहा है। एक नयी लहर, एक नयी क्रॉंति के साथ आर सी एफ ने एक दिन में 6 कोच बनाने की दर हासिल की है। अब आर सी एफ में  ए सी थ्री इक्‍नोमी क्‍लास के रेल डिब्‍बों का निर्माण होने जा रहा है। इन डिब्‍बों में 83 बर्थ होंगीं और यह डिब्‍बे विश्‍व के सबसे कम दाम में ए सी यात्रा का कीर्तिमान स्‍थापित करेगें। उन्‍होनें कहा कि यह गर्व की बात है कि  आर सी एफ की  चार महिला हॉकी खिलाड़ी नवजोत कौर, रीना खोखर, मनप्रीत कौर और लालरे सियामी, सीनियर भारतीय महिला हॉकी टीम के साथ, अर्जनटीना के खिलाफ  टेस्‍ट सीरीज खेल रहीं हैं। इसके अलावा तीन खिलाड़ी, गगनदीप कौर, प्रियंका और रीत, जूनियर महिला हॉकी टीम के साथ दक्षिण अमेरिका के दौरे पर टेस्‍ट सीरीज़ खेल रही हैं।

इस समारोह में आर सी एफ महिला कल्‍याण संगठन की अध्‍यक्ष श्रीमती नीता गुप्‍ता ने मेधावी छात्रों को सम्‍मानित किया। समारोह में एक संक्षिप्त सा कल्चरल प्रोग्राम भी प्रस्तुत किया गया ।

आर सी एफ के प्रशासनिक भवन,झील परिसर, सभी चौकों को रंग बिरंगी रोशनियों से सजाया गया है।

Previous articleCong instigates farmers like CAA: Javadekar on Delhi violence
Next articleਸਰਕਾਰੀ ਸਕੂਲਾਂ ਦੇ ਵਿਦਿਆਰਥੀ ਅਤੇ ਕੰਪਿਊਟਰ ਸਾਇੰਸ ਦਾ ਵਿਸ਼ਾ