रेल कोच फैक्‍टरी, की महिला हॉकी खिलाड़ी ओलंपियन दीपिका अर्जुन पुरस्‍कार से सम्‍मानित

कैपशन-ओलंपियन दीपिका
हुसैनपुर (कौड़ा) (समाज वीकली-रेल कोच फैक्‍टरी,की अंतर्राष्‍ट्रीय हॉकी खिलाड़ी ओलंपियन दीपका का को इस वर्ष के अर्जुन अवार्ड के सम्‍मानित किया गया है। राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कार चयन समिति द्वारा सिफारिश किए गए अर्जुन अवार्ड के लिए वह एक मात्र महिला हॉकी खिलाड़ी है। 29 अगस्‍त को मेजर ध्‍यानचंद के जन्‍म दिवस पर इन्‍हे राष्‍ट्रपति भवन में सम्‍मानित किया जायेगा।
दीपका का हॉकी की तेज तरार डिफेंडर खिलाड़ी है। उन्‍हें 250 से अधिक अंतर्राष्‍ट्रीय मैच खेलने का अनुभव प्राप्‍त है। “हॉकी इंडिया” की तरफ से उन्‍हें वर्ष 2014 में “बेस्‍ट डिफंडर ऑफ द ईयर 2014” और वर्ष 2015 में ” बेस्‍ट पलेयर ऑफ द ईयर 2015 ” सम्‍मान से नवाजा गया। 2016 ओलंपिकस जो कि रियो ड जनेरियो में हुई में उन्‍हें भारतीय टीम की उपकप्तानी  करने का श्रेय प्राप्‍त हुआ। वर्ष 2005 से वह भारतीय टीम की नियमित सदस्‍य हैं।
दीपिका ने वर्ष 2005 में केवल 18 वर्ष की आयु में संटयागो में खेले गये जूनियर वर्ल्‍ड कप में भाग लिया। इस विश्‍व कप में उम्दा प्रदर्शन की बदौलत उन्‍हें सीनियर टीम में जगह दी गई और अगले वर्ष स्‍पेन में खेले गये विश्‍व कप में  उन्‍हें खेलने का मौका मिला। बैंकाक में खेले गये सातवें एशिया कप – 2009 में  सिलवर मैडल जीतने वाली भारतीय टीम की सदस्‍य थी।
भारतीय टीम की तरफ से खेलते हुए उन्‍होनें चौथी एशियन चैंपियन ट्राफी – 2016 में गौल्‍ड मैडल के साथ साथ बेस्‍ट स्‍कोरर का अवार्ड हासिल किया।  आस्‍ट्रेलिया में 2016 में खेली गई इंडिया –आस्‍ट्रेलिया टेस्‍ट सीरीज़ में उन्‍हें पलेयर ऑफ द सीरीज़ चुना गया। पॉंचवी एशियन चैंपियन ट्राफी जोकि 2017 में कोरिया में हुई तथा 2018 के 18वीं एशियाई खेलों में उन्‍हें सिलवर मैडल मिला।
दीपिका को 2016 की ओलपिंकस के अलावा तीन विश्‍व कप, तीन एशियाई खेल, तीन कॉमन वेल्‍थ खेल, तीन एशिया कप और चार एशियन चैंपियन ट्राफी खेलने का गौरव हासिल है। इस अवसर पर आर सी एफ के महाप्रबन्‍धक श्री रवीन्‍द्र गुप्‍ता ने दीपिका को इस उपलब्धि पर शुभकामनाऍं भेंट की हैं। उन्‍होनें कहा कि दीपिका न सिर्फ आर सी एफ बल्कि भारतीय रेल और भारत का गौरव है। वह उभरते खिलाडि़यों की प्रेरणा है। आर सी एफ को उस पर गर्व है ।
यह उल्लेखनीय है कि आर सी एफ में खेलों की सर्वोत्तम सुविधायें उपलब्ध हैं । आर सी एफ से परगट सिंह  ( हॉकी) और दिलीप तिर्की (हॉकी) को पदम् श्री और अर्जुन अवार्ड, ओलिंपियन अजमेर सिंह ( बास्केटबॉल) को अर्जुन अवार्ड, राम कुमार( बास्केटबॉल) को ध्यान चंद  अवार्ड, नीलम जे सिंह ( एथलेटिक्स) और ज्योति सुनीता कुल्लू ( हॉकी) को अर्जुन अवार्ड प्राप्त हुए हैं ।
Previous articleਸੱਚ ਦੱਸੀ ਯਾਰ..
Next articleਗ਼ਜ਼ਲ