म.प्र चुनाव के उपलक्ष्य में लोकमंच – नर्मदा घाटी करे सवाल, चुनाव में जनतंत्र का ही हो आधार

मतदाता नागरिक भाई बहनों को आव्हान 

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव द्वार में हैं। इस बार के चुनाव फिर नए सवाल और नये रंग सामने लाये हुई है। एक और देश के किसान, मजदूर, मछुआरे,दलित, आदिवासी  छोटे – बड़े व्यापारी और कई तबके के लोग छात्र एवम महिलाएं, जाति आरक्षण जैसे अपने अपने सवाल तथा अन्याय भृष्टाचार, आरक्षण आदि सवाल लेकर राजनीतिक दलों की भूमिकाएं जांच रहे हैं और प्रत्याशियों के भाषण सम्भाषण, प्रचार – प्रसार एवम पार्टियों के घोषणा पत्रों तक की जांच परख कर रहे हैं । दूसरी ओर चुनाव की राजनीति में भ्रामक आश्वासनों के साथ साथ शराब, पैसा या लैपटॉप और मंगलसूत्र तक का आवंटन करके वोट लेने की राजनीति से भी मतदाता परिचित हो गए हैं।

देश के संविधान के अनुसार जनतंत्र का प्रतीक ही नहीं तो आधार माने गए चुनाव की प्रक्रिया मात्र कुछ दिनों की आचार संहिता ही नही तो हर राजनीतिक दल एवं हर प्रत्याशी की विचार संविता के आधार पर मतदाता अपना वोट दे यह जरूरी है । हर प्रत्याशी तथा राजनीतिक दल का पूर्वोतिहास, ईमानदारी तथा हमारे अपने मुद्दों पर उनकी भूमिका जांचने का समय ही चुनाव होता है। मतदाताओं की इस जांच परख का बुनियादी आधार संविधान होगा तो जनतंत्र भी बचेगा।

 नर्मदा घाटी के अपने अनुभव, मुद्दे एवं इस साल तक की जारी लड़त हमारे सामने है। तथा मध्यप्रदेश एवम राष्ट्रीय स्तर के मुद्दे भी इन सब को लेकर पिछले कई चुनावों की तरह नर्मदा बचाओ आंदोलन इस साल भी विधानसभा चुनाव के पहले आयोजित करेगा लोकमंच |

 इस लोकमंच पर अलग अलग चुनाव क्षेत्रों में वंहा के प्रत्याशी एवं हर राजनीतिक दल के एक पदाधिकारी प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। दलीय उम्मीदवारों के साथ साथ निर्दलीय प्रत्याशी भी आमंत्रित किए गए हैं। लोकमंच पर नर्मदा घाटी के एवम क्षेत्र के व  सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर जी उपस्थित रहेगी। जनता के सवालों का जवाब देने तथा अपनी भूमिका रखने की सहूलियत निमंत्रितों को दी जाएगी। हजारो लोग सुनेंगे और अपनी प्रतिक्रिया भी लेंगे जरूर।

लोकमंच पर पधारना ही मतदाताओं का तथा जनतंत्र का सम्मान होगा अन्यथा होगी आवमानना । इस महत्वपूर्ण जनतांत्रिक पहल में उपस्थित रहकर एवं अपने अपने सवाल लिखित में देकर आपका सहभाग ही इस कार्यक्रम को सफल बनायेगा। हर गावँ और मोहल्ले के मतदाताओं को अपने परिवार के साथ, बहने भाई तथा युवाओं को ऐलान है कि बड़ी तादाद में पधारकर चुनाव में वैचारिक चुनोती का अपना वैचारिक अधिकार जताइये।

 लोकमंच के कार्यक्रम –

  1. बड़वानी एवं राजपुर विधानसभा क्षेत्र: झंडा चौक, बड़वानी में 19 नवम्बर 2018, 11 बजे से |
  2. मनावर व धरमपुरी विधानसभा क्षेत्र तहसील कार्यालय के सामने, 21 नवम्बर 2018, 11 बजे से |
  3. कुक्षी विधानसभा क्षेत्र निसरपुर, में 22 नवम्बर 2018, 11 बजे से |

विनीत

नर्मदा बचाओ आंदोलनबड़वानी

भागीरथ धनगर,   कैलाश आवस्या,   रामेश्वर भिलाला,  श्यामा माछुआरा,   दयाराम यादव,   देवीसिंह तोमर,   रणवीर सिंह तोमर,   देवेंद्र तोमर,   प्रकाश भिलाला,   सुरेश पाटीदार,   वाहिद मंसूरी,   कमला यादव,   सरस्वती बहन,   लक्ष्मी भिलाला,   विक्रम वर्मा

राहुल यादव : 9179617513  रोहित ठाकुर : 9753000153  मुकेश भगोरिया : 9826811982  पवन यादव : 9630558006

Previous articleਮੋਦੀ ਨੇ ਮਾਲਦੀਵ ਰਾਸ਼ਟਰਪਤੀ ਦੇ ਸਹੁੰ ਚੁੱਕ ਸਮਾਗਮ ’ਚ ਹਾਜ਼ਰੀ ਭਰੀ
Next articleਅਜਮੇਰ ਦਿਵਾਨਾ ਦਾ ‘ਚਰਖ਼ਾ’ ਟਰੈਕ ਹੋਵੇਗਾ 20 ਨੂੰ ਰਿਲੀਜ਼