डा. अंबेडकर ही संविधान के मुख्य निर्माता – गुजरात विधानसभा अध्यक्ष त्रिवेदी की टिप्पणी निंदनीय  

ऑल इंडिया समता सैनिक दल (रजि.) के मुख्य मार्गदर्शक और मशहूर अंबेडकरवादी एल आर बाली

संविधान के बारे में षड्यंत्र बंद करो बाली

जालंधर (समाज वीकली): ऑल इंडिया समता सैनिक दल (रजि.) के  मुख्य  मार्गदर्शक और मशहूर  अंबेडकरवादी लाहौरी राम बाली ने प्रेस को दिए एक बयान में कहा कि कुछ लोग भारतीय संविधान के निर्माण के संबंध में सोची समझी साजिश के तहत सार्वजनिक रूप से गलत सूचनाएं फैला रहे हैं। कुछ समय पहले, अरुण शौरी ने ‘वर्शिपिंग फाल्स गोड्स’ यानी  ‘झूठे देवताओं की पूजा’ शीर्षक से एक पुस्तक लिखी और संविधान के बारे में बेबुनियाद टिप्पणियां कीं, इस वजह से उसे मुंह की खानी पड़ी। लंबे समय के बाद, अब हाल ही में गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष, राजिंदर त्रिवेदी ने कहा, “डॉ. बीआर अंबेडकर ने संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए बी एन राव को श्रेय दिया जो एक ब्राह्मण थे ।” त्रिवेदी ने कहा, “यह राव ही थे जिन्होंने अंबेडकर को आगे रखा।” बी एन राव संविधान के संवैधानिक सलाहकार थे इसलिए उन्होंने अपनी जिम्मेदारी पूरी की।

संविधान का पहला प्रारूप बाबा साहब अंबेडकर ने संविधान सभा के विचार के लिए 4 नवंबर, 1948 को संविधान सभा को प्रस्तुत किया। मसौदा समिति में  सात सदस्य थे। वे थे: बी आर अंबेडकर – चेयरमैन  और शेष छह अल्लादि  कृष्णा स्वामी, एन गोपाला स्वामी अयंगर, के एम मुंशी, बी एल मित्रा, डी पी खेतान और सैय्यद मोहम्मद सादुल्लाह सदस्य थे।

बीएल मित्रा ने 13 अक्टूबर, 1947 को इस्तीफा दे दिया और 5 दिसंबर, 1947 को उनकी जगह एन माधव राव्  को लिया गया। डीपी खेतान  की मृत्यु हो गई और 5 फरवरी, 1949 को टीटी कृष्णामाचारी को उनके स्थान पर लाया गया था। श्री बाली ने कहा कि टी टी कृष्णमाचारी ने संविधान सभा में अपने भाषण में डॉ भीम राव अम्बेडकर के समर्पण योगदान के बारे में बताया, “संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए चुने गए सात सदस्यों में से एक ने इस्तीफा दे दिया, एक की मृत्यु हो गई, एक संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए रवाना हो गया, एक शाही राज्य में अपने काम में व्यस्त था। एक या दो लोग दिल्ली से दूर रह रहे थे, कुछ ने स्वास्थ्य कारणों का बहाना बनाया, डॉ अंबेडकर ही एकमात्र ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा। ”

भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ। राजेंद्र प्रसाद ने डॉ बाबासाहेब द्वारा संविधान निर्माण में प्रदान की गई सेवाओं की सराहना करते हुए कहा, “मैंने राष्ट्रपति के पद से दैनिक गतिविधियों को देखा है, इसलिए, मैं दूसरों की तुलना में अधिक प्रशंसा करता हूं की यह कार्य मसौदा समिति और विशेष रूप से इसके अध्यक्ष डॉ भीम राव अंबेडकर द्वारा  कितने   समर्पण और उत्साह से किया गया है। हम ने मसौदा समिति में डा अंबेडकर को लाने और उन्हें चेयरमैन चुनने से बेहतर काम कभी नहीं किया।” श्री बाली ने आगे कहा कि गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष, राजिंदर त्रिवेदी ने संविधान के निर्माण को जाति से जोड़ने की कोशिश की है जो निंदनीय है जबकि संविधान जाति-आधारित भेदभाव को समाप्त करता है। संविधान ने शांति और युद्ध, दोनों में  देश का मार्गदर्शन किया है।

 

 

 

Previous articleਸਿੱਖ ਮਿਸ਼ਨਰੀ ਸੁਸਾਇਟੀ ਯੂ. ਕੇ. ਵੱਲੋਂ ਕੌਂਸਲਰ ਚਰਨ ਕੰਵਲ ਸਿੰਘ ਸੇਖੋਂ ਦੀਆਂ ਸੇਵਾਵਾਂ ਲਈ ਸਨਮਾਨ
Next articlePolice failure to protect JNU from terror attack need to be investigated