एक्सप्रेस वेय के लिए ज़मीन एक्वायर करने के बदले किसानों को यू.पी.ए.सरकार की नीति अनुसार मुआवज़ा दिया जाये -चीमा

कैपशन-विधायक नवतेज सिंह चीमा

मुख़्य मंत्री और प्रधानमंत्री को पत्र लिख कर किसानों में असन्तुष्टि के प्रति अवगत करवाया जायेगा

हुसैनपुर  समाज वीकली (कौड़ा)- विधायक श्री.नवतेज सिंह चीमा ने माँग की है कि सुलतानपुर लोधी क्षेत्र गाँवों में से गुज़रने वाले दिल्ली -कटरा एक्सप्रैस वेय के लिए किसानों की ज़मीन एक्वायर करने के बदले उनको बाज़ारी कीमत की अपेक्षा अधिक और उपयुक्त मुआवज़ा दिया जाये।

उन्होने कहा कि सुलतानपुर लोधी क्षेत्र गाँवों में ज़मीन एक्वायर करने से सम्बन्धित कार्यवाही चल रही है और क्षेत्रीय किसानों की तरफ से मुआवज़ा नीति स्पष्ट न होने के कारण ज़मीन का मूल्य कम मिलने का अंदेशा प्रकटाया गया है।

उन्होने कहा कि राज्य के विकास के लिए 35000 करोड़ की लागत वाले इस एक्सप्रैस वेय की बहुत ज़रूरत है, परन्तु इस काम के लिए ज़मीन एक्वायर करने के बदले किसानों को अधिक से अधिक मुआवज़ा मिलना चाहिए।

उन्होने कहा कि पिछली यू.पी.ए.सरकार ने प्रधानमंत्री डा.मनमोहन सिंह के नेतृत्व में ज़मीन एक्वायर करने के लिए विशेष नीति बनाई गई थी जिस के अंतर्गत किसानों को उजाड़े भत्ते और पुर्णर निर्माण नीति के अंतर्गत बाज़ारी कीमत की अपेक्षा कई गुणा अधिक कीमत मिलती थी, जिससे राज्य में किसी भी प्रोजैक्ट के लिए ज़मीन एक्वायर करते समय कोई दिक्कत पेश नहीं आई।

उन्होने कहा कि अकाली -भाजपा की गठजोड वाली केंद्र सरकार ने 2017 में यू.पी.ए.सरकार के कानून को बदल कर ज़मीन एक्वायर करने से सम्बन्धित नई नीति लागू की गई जिससे सम्बन्धित मुआवज़ा नीति स्पष्ट न होने के कारण किसानों में बड़ा रोश पाया जा रहा है।

उन्होने कहा कि वह केंद्र सरकार और प्रधान मंत्री श्री नरिन्दर मोदी से माँग करते हैं कि किसानों को ज़मीन बदले उचित मुआवज़ा दिया जाये, क्योंकि किसान की रोज़ी -रोटी का साधन केवल ज़मीन ही है।

उन्होने कहा कि वह इलाको के किसानों को उपयुक्त मुआवज़ा दिलाने के लिए किसानों के साथ डट कर 2ाडे हैं और इस मामले को ज़रूरत पड़ने पर पंजाब विधान सभा में भी उठाया जायेगा।

उन्होने कहा कि इस सम्बन्धित वह पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह और प्रधान मंत्री श्री नरिन्दर मोदी को पत्र लिख कर किसानों की असन्तुष्टि के प्रति अवगत करवायेंगे।

उन्होने इलाको के किसानों को विश्वास दुलाया कि कांग्रेस पार्टी उनके अधिकारों की लड़ाई में कंधे से कंधा जोड़ कर ले जाए और किसी भी कानूनी या प्रशासकी हल के लिए वह सामने हो के लड़ेंगे।

Previous articleKangana Ranaut completes latest schedule of ‘Thalaivi’
Next articleਕਿਸਾਨ ਧਿਰਾਂ ਨੂੰ ਗੱਲਬਾਤ ਦਾ ਮੁੜ ਸੱਦਾ