रेल कोच फैक्ट्री में बिल जमा करने के लिए मानव रहित प्रणाली शुरू की गई

कैपशन-सिस्टम का उद्घाटन करते आर सी एफ के महाप्रबंधक श्री रवींद्र गुप्ता व अन्य अधिकारी

हुसैनपुर (समाज वीकली) (कौड़ा)-रेल कोच फैक्ट्री  हमेशा से अपने वेंडर्स के साथ व्यापारिक कार्यों में आसानी तथा पारदर्शिता के लिए जाना जाता रहा है। इसी कड़ी में एक और कदम बढ़ाते हुए आर सी एफ कपूरथला में अपने सभी वेंडर्स तथा कॉन्ट्रैक्टर्स से प्राप्त होने वाले बिलों को जमा करने के लिए मानव रहित प्रणाली लागू की है ।

इस प्रणाली के तहत अब आर सी एफ को मटीरीअल तथा सेवाएं देने वाले वेंडर्स बिना किसी बाधा के अपने बिल जमा करा सकते हैं । पहले, यह बिल वेंडर्स तथा कॉन्टैक्टर्स द्वारा व्यक्तिगत रूप से एकाउंट्स विभाग में जमा करवाए जाते थे ।

इस से बिलों को पास करते समय कुछ अनैतिक प्रथाओं की सम्भावना बनी  रहती थी । इसे ध्यान में रखते हुए और कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए, आर सी एफ के मुख्य वित्तीय सलाहकार, श्री दावा छेरिंग ने इस मानव रहित बिलिंग प्रणाली को तैयार करने की रूपरेखा तैयार की ।

अब बिल एकत्र करने के लिए प्रशाशनिक भवन में एक कक्ष बनाया गया है जहां बिलों  को एकत्रित करने के लिए  अलग-अलग तरह के बक्से लगाए गए हैं जिनमें  वेंडर्स तथा कॉन्ट्रैक्टर्स बिलों को डाल सकते हैं ।  इन बक्सों  को आर सी एफ का एकाउंट्स विभाग नियमित अंतराल पर खोलेगा तथा एकत्रित किए गए  बिलों का जल्द से जल्द निपटारा करेगा। यदि किसी वेंडर्स के बिल में कोई कमी पाई जाती है तो उन्हें सूचित किया जाएगा ।

इस सिस्टम का उद्घाटन आज  आर सी एफ के महाप्रबंधक  श्री रवींद्र गुप्ता के द्वारा किया गया ।  श्री दावा छेरिंग प्रिंसिपल फाइनेंस एडवाइजर को उनकी इस पहल पर बधाई देते हुए श्री रवींद्र गुप्ता ने बताया कि यह सिस्टम लगाने का मुख्य उद्देश्य सभी वेंडर्स को आर सी एफ के साथ व्यापार में आसानी लाना तथा जल्द से जल्द उनके बिलों का भुगतान करना है ।

साथ ही साथ यह सिस्टम  कोविड-19 से सुरक्षा के  मद्देनजर  एक महत्वपूर्ण कदम है , इससे आर सी एफ के कार्यालयों में कार्य कर रहे कर्मचारियों के साथ बाहरी व्यक्तियों का संपर्क न्यूनतम होगा तथा कोविड-19  संक्रमण की संभावना भी खत्म हो जाएगी ।

यह उल्लेखनीय है की  कोविड-19 की स्थिति होने के बावजूद आर सी एफ  इस वित्तीय वर्ष में अभी तक  अपने वेंडर्स तथा कॉन्टैक्टर्स के1215 करोड़ के बिलों का भुगतान किया है ।

इस अवसर पर आर सी एफ श्री आर के मंगला, प्रिंसिपल चीफ मैकेनिकल इंजीनियर, श्री दावा छेरिंग प्रिंसिपल फाइनेंस एडवाइजर तथा सभी विभागाध्यक्ष उपथिस्त  थे ।

Previous articleਉਰਲੀਆਂ ਪਰਲੀਆਂ
Next articleਜਲੰਧਰ: ਲੁਟੇਰਿਆਂ ਦਾ ਬਹਾਦਰੀ ਨਾਲ ਮੁਕਾਬਲਾ ਕਰਨ ਵਾਲੀ ਕੁਸੁਮ ਨੂੰ ਡੀ. ਸੀ. ਨੇ ਇੰਝ ਕੀਤਾ ਸਨਮਾਨਤ