रेल डिब्बा कारखाना, कपूरथला में हिंदी पखवाड़ा मनाया गया

कपूरथला (समाज वीकली) (कौड़ा )- रेल डिब्बा कारखाना, कपूरथला में 14 सितंबर से 28 सितंबर 2022 तक “हिंदी पखवाड़ा” का आयोजन किया गया। इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे हिंदी निबंध प्रतियोगिता, हिंदी टिप्पण एवं प्रारूप लेखन प्रतियोगिता, हिंदी वाक् प्रतियोगिता, हिंदी संगोष्ठी तथा हिंदी क्विज का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में रेडिका के कर्मचारियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

14 सितंबर को “हिंदी दिवस” के अवसर पर आर सी एफ के महाप्रबंधक श्री अशेष अग्रवाल ने एक संदेश जारी कर सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से अपने कार्यालय का काम यथासंभव हिंदी में करने का आग्रह किया। इस पखवाड़े को मनाने के लिए निर्धारित किए गए कार्यक्रमों के तहत 19 सितंबर को निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिसमें अबरार अंसारी ने पहला , प्रवीण कुमार ने दूसरा और अश्विनी कुमार ने तीसरा स्थान प्राप्त किया । 21 सितंबर को हिन्दी कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें आर सी एफ के राजभाषा अधिकारी श्री विनोद कटोच ने विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को ई-ऑफिस और सरकारी कार्यों में सरल हिंदी के प्रयोग की जानकारी दी।

इसी दिन हिंदी नोटिंग एवं ड्राफ्ट राइटिंग प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं, जिसमें रणजीत सिंह ने प्रथम, प्रेम प्रकाश शर्मा ने द्वितीय एवं संतोष कुमार निराला ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। 23 सितंबर को हिंदी भाषण प्रतियोगिता करवाई गई जिसमें इम्तियाज अहमद ने पहला , अबरार अंसारी ने दूसरा और राम सिंह ने तीसरा स्थान प्राप्त किया । 23 सितंबर को राष्ट्र कवि रामधारी सिंह दिनकर पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया था। 26 सितंबर को हिंदी प्रश्नोत्तरी में विभिन्न विभागों के कर्मचारियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और उनके उत्साह को बढ़ाने के लिए मौके पर ही गिफ्ट भी वितरित किए गए ।

30 सितंबर को राजभाषा पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया जिसमें महाप्रबंधक महोदय ने सभी पुरस्कार विजेताओं को नकद पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। 30 सितंबर को राजभाषा पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया जिसमें महाप्रबंधक श्री अशेष अग्रवाल ने सभी विजेताओं को नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया । इसके अलावा उन्होंने एक कर्मचारी बलजीत सिंह को हिंदी में विशेष कार्य करने पर सम्मानित भी किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि वह अपना ज्यादातर काम हिंदी में करते हैं ।उन्होंने बताया कि वे अपना अधिकाधिक कार्य हिंदी में करते हैं।

उन्होंने कहा कि बदलते समय में नई तकनीक के प्रयोग से हिंदी का प्रचार-प्रसार भी लगातार बढ़ता जा रहा है। अन्य भाषाओं को आत्मसात करने की विशेषता के कारण हिंदी भाषा का शब्द भंडार दिनोंदिन बढ़ रहा है और साथ ही हिंदी अब आम बोलचाल की भाषा भी बन गई है। उन्होंने सरल व सहज हिंदी के प्रयोग पर विशेष बल दिया। पुरस्कार वितरण समारोह में आर सी एफ के सभी विभागों के प्रमुख मौजूद रहे ।

 

 

 

 

‘ਸਮਾਜਵੀਕਲੀ’ ਐਪ ਡਾਊਨਲੋਡ ਕਰਨ ਲਈ ਹੇਠ ਦਿਤਾ ਲਿੰਕ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ
https://play.google.com/store/apps/details?id=in.yourhost.samajweekly

Previous articleਸਕੂਲ ਵਿੱਚ ਕਰਵਾਈ ਮਾਤਾਵਾਂ ਦੀ ਵਰਕਸ਼ਾਪ
Next articleਪੰਜਾਬ ਭਵਨ ਸਰੀ ਵਲੋ ਕੌਮਾਂਤਰੀ ਸੰਮੇਲਨ 1-2 ਅਕਤੂਬਰ ਨੂੰ