रेल कोच फैक्‍टरी में कोविड टीकाकरण अभियान ने पकड़ी रफ़्तार

हुसैनपुर (समाज वीकली) (कौड़ा)- रेल कोच फैक्‍टरी, ने कोविड टीकाकरण में तेज़ी लाते हुए कोरोना के खिलाफ अभियान में कड़ाई और बढ़ा दी है । इस अभियान के तहत सार्वजनिक स्‍थलों पर मास्‍क पहनने, दूसरों से कम से कम दो गज की दूरी बनाये रखने और अपने हाथों को नियमित रूप से और अच्‍छी तरह साबुन और पानी से धोने की सावधानियॉं के बारे में और कोविड टीकाकरण के प्रति निरंतर जागरूक किया जा रहा है।

सभी सावधानियों के प्रचार और प्रसार के लिए जनतक सूचना प्रणाली के तहत सभी सार्वजनिक स्‍थलों पर लाउड स्‍पीकर से प्रचारित किया जा रहा है। आर सी एफ में विभिन्‍न स्‍थानों पर कोविड – 19 के प्रसार को रोकने संबंधी आवश्‍यक सावधानियॉं वाले पोस्‍टर बैनर भी लगाये गये हैं। कोरोना का कोई भी कन्‍फर्म केस पाए जाने पर उस व्‍यकित को कालोनी में ही आइसोलेट किया जा रहा है तथा मैडिकल विभाग द्वारा कड़ी निगरानी में देख रेख की जा रही है। इसके अलावा कही बाहर से आने वाले निवासियों को भी क्‍वारानटाइन किया जा रहा है।

कोरोना के संभावित रोगियों की पहचान के लिए व्यापक स्तर पर कोरोना टेस्‍ट किये जा रहे हैं । कोरोना वैकसीन लगाने के अभियान की शुरूआत आर सी एफ में 4 फरवरी 2021 से शुरू हो चुकी है और अब तक 3174 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है I इनमे से 400 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज भी दी जा चुकी है I आर सी एफ के मैडिकल विभाग के कर्मचारियों और रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स का टीकाकरण किया जा चुका है । टीकाकरण की रजिस्ट्रेशन के लिए आर सी एफ में टीकाकरण रजिस्ट्रेशन काउंटर भी स्थापित किया गया है तथा 45 वर्ष से ऊपर के सभी कर्मचारियों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जा रहा है I

अब प्रतिदिन 250 व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन की डोज़ दी जा रही है Iकोरोना के खिलाफ व्‍यापक स्‍तर पर चलाये जा रहे अभियान के बारे में महाप्रबन्‍धक श्री रवीन्‍द्र गुप्‍ता ने कहा कि कोरोना को अगर हराना है तो हमे बिना ढिलाई किए कुछ सावधानियॉं बरतनी होगी जैसे -मास्‍क पहनना साबुन से हाथ धोना , 2 गज की आपसी दूरी बनाये रखना और कोविड टीकाकरण । ये वो बातें हैं, जो हम सुनते रहते हैं, लेकिन कुछ लोग इनका पालन करने से लापरवाही करते हैं जिससे अपनी और अपने करीबियों की जि़ंदगी को खतरे में डालते हैं।

इसलिए आवश्‍यक है कि सावधानियों का गंभीरता से पालन करें। श्री गुप्‍ता ने कहा कि आर सी एफ द्वारा कोरोना के खिलाफ लड़ाई बहुत गंभीरता से लड़ी जा रही है और इसी का परिणाम है कि आर सी एफ में इसकी संक्रमण दर बहुत ही कम है तथा कोरोना की स्थिति के बावजूद आर सी एफ पिछले वर्षों की तुलना मे अधिक उत्‍पादन दर प्राप्‍त किया तथा कई नए डिब्‍बों को डिजाइन तथा निर्माण किया । आर सी एफ द्वरा कोविड के खिलाफ अभियान को दृढ़ता से और सख्ती से चलाए जाने के कारण कोरोना से पीड़ित मरीजों की गिनती में कमी आ रही है I

Previous articleਕਿਸਾਨੀ ਸੰਘਰਸ਼ ‘ਚ ਹੋਰ ਮਜਬੂਤ ਹੋਈ, ਕਿਸਾਨ ਤੇ ਖੇਤ ਮਜ਼ਦੂਰ ਦੀ ਸਾਂਝ !
Next articleSouth India Rally postponed due to Covid-19 restrictions