कोविड के बावजूद आर सी एफ ने कोच उत्‍पादन में रचा नया कीर्तिमान

कैपशन-रेल कोच फैक्टरी का बाहरी दृश्य

पिछले वित्‍तीय वर्ष के एल एच बी डिब्‍बों के कुल उत्‍पादन को दिसंबर में ही किया पार

हुसैनपुर 13 दिसंबर (कौड़ा)- रेल कोच फैक्‍टरी, लगातार रेल डिब्‍बों के उत्‍पादन में नए कीर्तिमान स्‍थापित कर रही है। आर सी एफ ने इस वित्‍तीय वर्ष में अब त‍क रिकार्ड 932 एल एच बी डिब्‍बों का निर्माण किया है जबकि पिछले वित्‍तीय वर्ष में आर सी एफ ने कुल 293 कार्य दिवसों में 928 एल एच बी डिब्‍बों का निर्माण किया था परन्तु इस वित्तीय वर्ष में आर सी एफ ने केवल 190 कार्य दिनों में ही 932 डिब्‍बों का निर्माण कर लिया है ।पिछले वित्‍तीय वर्ष की 11 दिसंबर तक आर सी एफ ने 573 एल एच बी डिब्‍बों सहित 926 कोच बनाए थे जबकि इसी अवधि में आर सी एफ ने 359 अतिरिक्‍त एल एच बी डिब्‍बों का निर्माण किया है ।

जानकारी देते हुये आर.सी.एफ. के महाप्रंबधक रवीन्द्र गुप्ता

यह ध्‍यान रहे कि इस वित्‍तीय वर्ष में पहले 22 दिन लॉक डाउन के कारण फैक्ट्री बंद रही थी और 23 अप्रैल से मात्र 50 प्रतिशत स्‍टॉफ से काम शुरू हुआ था जबकि देश की विभिन्‍न बड़ी उद्यौगिक इकाइयों में निर्माण कार्य बंद था। 18 मई से आर सी एफ से बाहर रहने वाले स्‍टॉफ को काम पर बुलाया गया जबकि 3 जून से शेष कर्मचारियों ने अपनी डयूटी ज्‍वाइन की।

इस वित्‍तीय वर्ष में अब तक आर सी एफ ने 263 अधिक क्षमता और गति वाले पार्सल वैन कोच, 196 ए सी टू और थ्री टियर सलीपर कोच बनाए हैं।

यह भी ध्‍यान देने योग्‍य है कि नवम्‍बर महीने में आर सी एफ ने प्रतिदिन 5.9 कोचों का रिकार्ड उत्‍पादन कर एक और मील पत्‍थर स्‍थापित किया था। इस वर्ष जुलाई और सितंबर महीनों में उच्‍चतम मासिक एल एच बी कोच उत्‍पादन देने के बाद अक्‍तूबर 2020 में 5.88 कोचों का एवरेज प्रतिदिन रिकार्ड उत्‍पादन प्राप्‍त किया था । नवम्‍बर महीनें में आर सी एफ ने सिर्फ 21 वर्किंग दिनों में 124 डिब्‍बों का निर्माण कर 5.9 की औसत प्रतिदिन उत्‍पादन दर प्राप्‍त की जोकि आर सी एफ के इतिहास में सबसे ज्‍यादा है।

नवम्‍बर महीने में ही आर सी एफ ने और भी कई उपलब्धियॉं प्राप्‍त की। 6 नवम्‍बर को आर सी एफ ने 24 टन के भार की ढुलाई क्षमता और 130 किमी प्रति घंटे की रफतार से जाने वाला हल्‍का और अधिक उपयोगी पार्सल कोच मार्क – II तैयार कर रवाना किया था। इसके अलावा 18 नवम्‍बर को देश का पहला हाई स्‍पीड डबर डैकर कोच तैयार करके रवाना किया जिसमें 120 आरामदायक सीटें लगाई गई हैं तथा 160 किमी प्रति घंटे की स्‍पीड से चलने में सक्षम हैं।

आर सी एफ की उत्पादकता का लगातार विकास पथ पर बढ़ना देश के आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण योगदान साबित हो रहा है । कोविद संकट के बीच, जहां दुनिया औद्योगिक विकास में तेज गिरावट का सामना कर रही है, वहीं आर सी एफ ने अपने कोच उत्पादन में काफी वृद्धि की है ।

सरकार की मेक इन इंडिया पहल के तहत यह वृद्धि, आर सी एफ कपूरथला को नई ऊंचाइयों प्रदान कर रही है। इस वित्‍तीय वर्ष में आर सी एफ उन एल एच बी डिब्‍बों का निर्माण कर रहा है जिनका उत्‍पादन समय पारम्‍परिक डिब्‍बों के उत्‍पादन की तुलना में अधिक है लेकिन आर सी एफ ने लगातार अपने उत्‍पादन में वृद्धि को बनाये रखा है।

Previous articleआर सी एफ द्वारा डिजीटलाइजेशन की तरफ एक और कदम
Next articleਹੁਸ਼ਿਆਰਪੁਰ ਚ 24 ਨਵੇ ਪਾਜੇਟਿਵ ਮਰੀਜ ਗਿਣਤੀ ਹੋਈ 7325 ਅਤੇ 2 ਮੋਤ