आर सी एफ द्वारा डिजीटलाइजेशन की तरफ एक और कदम

हुसैनपुर (समाज वीकली) (कौड़ा)-रेल कोच फैक्‍टरी, कपूरथला भारत सरकार के डिजीटल इंडिया अभियान के अंतगर्त लगातार नए नए प्रयास कर रहा है। इसी के तहत एक और कदम बढ़ाते हुए आर सी एफ द्वारा एक मोबाइल अधारित एकीकृत  शिकायत निवारण मोडयूल का निर्माण किया गया है। जिसका उद्धघाटनआर सी एफ के माननीय महाप्रबन्‍धक, श्री रवीन्‍द्रगुप्‍ता द्वारा  किया गया। इस मोडयूल को आर सी एफ के  सूचना एवं प्रौधौगिकी विभाग द्वारा श्री ए के सिन्‍हा, सी एम ई, आई टी की अगवाई में किया गया है।

यह पोर्टलआर सी एफ के   दैनिक कार्य प्रणाली के डिजीटलाइजेशन की तरफ एक महत्‍वपूर्ण कदम है। इस मोबाइल एप के माध्‍यम से कर्मचारी आर सी एफ कालोनी तथा अन्‍य कार्यालयों के सिविल, इलैक्‍ट्रिकल, सिंग्‍नलएण्‍डटैलीकम्‍यूनिकेशन एवं इंटरनेट की मुरम्‍मत संबंधी सभी प्रकार की शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है। इस पोर्टल पर 24X7 घंटे शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। पहले यह कार्य मैन्‍यूल तथा पत्राचार के माध्‍यम से किया जाता था जिसमें अधिक समय तथा संसाधनों का प्रयोग होता था।  डिजीटलमाध्‍यम से तकनीकी मुरम्‍मत संबंधी शिकायतों का  कम समय में निपटारा हो सकेगा तथा शिकायतों की निरंतर मॉनीटरिंग भी की जा सकेगी। संबंधित कर्मचारी अपनी शिकायत की स्थिति की जानकारी  भी इस मोबाइल एप के माध्‍यम से प्राप्‍त कर सकते हैं तथा अपनी पुरानी शिकायतों का ब्‍यौरा भी देख सकते हैं। यह मोबाइल एप गूगल प्‍लेस्‍टोर पर उपलब्‍ध है।

कोरोना महामारी के समय में कागज  रहित कार्य प्रणाली तथा मानवीय संपर्क को कम करने में यह पोर्टल बहुत सहायक सिद्ध होगा। उल्‍लेखनीय है कि आर सी एफ ने पिछले कई महीनों में अपने कार्यों को डिजीटलमाध्‍यम से करने के लिए बहुत सारे ऐप तथा पोर्टलउननत किए हैं जो कि कार्य में पारदर्शिता, सुविधाजनक तथा शीघ्र निपटारा तथा कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के मध्‍य नजर बहुत सहायक सिद्ध हुए हैं।

इसी के साथ आर सी एफ द्वारा अपने दिन प्रतिदिन कार्यों को डिजीटल करने के कार्यक्रम को और बढ़ावा मिलेगा तथा इससे आर सी एफ के काम काजों में और अधिक पारदर्शिता,आयेगी।

Previous articleਸ਼ਹੀਦ ਭਗਤ ਸਿੰਘ ਵਿਚਾਰ ਮੰਚ ਵੱਲੋਂ ਕਿਸਾਨੀ ਸੰਘਰਸ਼ ਦੇ ਹੱਕ ਵਿੱਚ ਸਾਈਕਲ ਰੈਲੀ ਕੱਢੀ ਗਈ
Next articleਪਰਿਵਾਰਕ ਤੇ ਸਮਾਜਿਕ ਗੀਤਾਂ ਦਾ ਸਿਰਨਾਵਾਂ ਕੁਲਵੰਤ ਖਨੌਰੀ