निजामाबाद की जर्जर सड़कों को बनवाने के लिए शुरू हुआ सड़क संपर्क संवाद

निजामाबाद के त्रिमुहानी गांव से सड़क संपर्क संवाद की शुरुआत हुई

निजामाबाद, आजमगढ़ (समाज वीकली)   निजामाबाद क्षेत्र की जर्जर सड़कों के निर्माण के लिए किसान संगठनों ने त्रिमुहानी गांव में किसान चौपाल लगाकर सड़क संपर्क संवाद शुरू किया.

सोशलिस्ट किसान सभा महासचिव राजीव यादव और पूर्वांचल किसान यूनियन महासचिव विरेंद्र यादव ने कहा कि निज़ामाबाद, आज़मगढ़ क्षेत्र की विभिन्न सड़कें और ज़्यादातर संपर्क मार्ग इतने जर्जर हो चुके हैं कि हर दिन लोग दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं। कई-कई जगह सड़कें नदारद हैं, सड़कों पर गड्ढों का अम्बार है और बारिश के वक्त में कीचड़ युक्त सड़कों पर पानी भर जा रहा है। लाहीडीह, मुड़ियार जैसी बाज़ारों से गुज़रती सड़कों पर सीवर लाइन न होने के चलते जल जमाव से न सिर्फ राहगीरों को बल्कि स्थानीय लोगों का जीवन दूभर हो गया है। गांव से निकलने वाले संपर्क मार्गों के निर्माण के बाद कोई भी मरम्मत का कार्य कभी भी नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि जब तक सड़क नहीं बनती यह आंदोलन चलता रहेगा।

चंद्रशेखर मौर्या द्वारा संयोजित त्रिमुहानी गांव की किसान चौपाल में बुजुर्गों ने बताया कि 22-25 साल पहले बनी इस सड़क में बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं जिसमें गिरकर आए दिन स्कूली छात्र-छात्राएं, महिलाएं, बुजुर्ग राहगीर चोटिल होते हैं.

सोशलिस्ट किसान सभा निजामाबाद प्रभारी श्याम सुंदर मौर्या और एनएपीएम के राजशेखर ने बताया कि किसान संगठनों द्वारा चलाए गए संपर्क संवाद में किसानों, मज़दूरों ने बताया कि खेती किसानी के काम में इन सड़कों के ख़राब हालत के चलते सालों-साल से उन्हें काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, स्कूली बच्चे हर दिन चोटिल होते हैं। दूर-दराज के इलाके में किसी के बीमार होने पर सड़कों की खस्ताहाल की वजह से समय पर अस्पताल पहुंचना मुश्किल हो जाता है।

सोशलिस्ट किसान सभा, पूर्वांचल किसान यूनियन, जन आंदोलनों का राष्ट्रीय समन्वय (एनएपीएम), खेती किसानी बचाओ अभियान ने सरकार से निजामाबाद क्षेत्र की नौ सड़कों और सीवर लाइन का तत्काल निर्माण कराए जाने की मांग की है.

1) शिवली गांव से शेरपुर तिराहा तक जाने वाली सड़क

2) लाहीडीह से माहुल तक जाने वाली सड़क

3) ईदगाह मुड़ियार से फूलपुर जाने वाली सड़क

4) ईदगाह मुड़ियार से मुंडेश्वर नाथ मंदिर होते हुए ऊटमां गांव तक

5) शेरपुर तिराहा से त्रिमुहानी जाने वाली सड़क

6) कौड़िया बाज़ार से दुर्वाशा धाम जाने वाली सड़क

7) निज़ामाबाद, शीतला माता मंदिर होते हुए कुंवर नदी तक जाने वाली सड़क

8) खपड़ा गांव से मिर्ज़ापुर, बारी होते हुए मुस्लिम पट्टी जाने वाली सड़क

9) लाहीडीह से निआउज जाने वाली सड़क

10) लाहीडीह, मुड़ियार बाज़ार में सीवर लाइन का निर्माण कराया जाए

किसान चौपाल में सोशलिस्ट किसान सभा सगड़ी प्रभारी नंदलाल यादव, चंद्रशेखर यादव, अभिषेक सोनी, कन्हैया लाल यादव, कृष्ण मुरारी सोनकर, राज शेखर समेत सकड़ों किसान मौजूद रहे।

द्वारा-
राजीव यादव
महासचिव, सोशलिस्ट किसान सभा
8210437705

वीरेंद्र यादव
महासचिव, पूर्वांचल किसान यूनियन 
9838302015

Previous articleਕਾਵਿ ਵਿਅੰਗ :: ਮੂਲ਼ ਚੰਦ ਸ਼ਰਮਾਂ
Next articleਮਨਰੇਗਾ ਵਰਕਰਾਂ ਦੀ ਮੌਤ ਪਰਿਵਾਰਾਂ ਨੂੰ ਨਾ ਪੂਰਾ ਹੋਣ ਵਾਲਾ ਘਾਟਾ:ਗੋਲਡੀ ਪੁਰਖਾਲੀ