महान जरनैल और शिरोमणि शहीद बाबा जीवन सिंह जी का 369 वां जन्म दिवस मनाया गया

कैपशन-महान जरनैल और शिरोमणि शहीद बाबा जीवन सिंह जी का 369 वे जन्म दिवस मनाये जाने का दृश्य

हसैनपुुुर (समाज वीकली) (कौड़ा)-सिख राष्ट्र के महान जरनैल और शिरोमणि शहीद बाबा जीवन सिंह जी का 369 वां पवित्र जन्मदिन चलते समय जारी किए गए नियमों का पालन करना बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया गया। भारत की महान समाज सुधारक क्रांति ज्योति माता बाई बाई फुले, भारत की पहली महिला शिक्षिका, बाबा जीवन सिंह की जयंती पर जन्मीं, जिन्होंने अपने पति महात्मा ज्योति बा फुले के साथ मिलकर उत्पीड़ित समाज में अविद्या का प्रसार किया।

अंधकार को फैलाने और शिक्षा का प्रसार करने के लिए अपने जीवन में 18 स्कूल खोलकर इतिहास में एक उच्च स्थान प्राप्त किया।शिक्षक दिवस के अवसर पर भी स्मरण किया गया। इन दो महापुरुषों के जीवन पर चर्चा करते हुए, डॉ। अंबेडकर सोसाइटी के अध्यक्ष कृष्णलाल जसपाल सचिव धर्मपाल पैंथर, बाबा जीवन सिंह सोसाइटी के अध्यक्ष हरविंदर सिंह खैरा, कोषाध्यक्ष बीर सिंह वराडच, एस सी एस टी एसोसिएशन के जिला सचिव आरसी मीणा, आंचलिक विज्ञापन सचिव बामसेफ के कर्ण सिंह, जोनल कैशियर सोहन बैठा और कश्मीर सिंह ने अपने विचार प्रस्तुत किए।

इस अवसर पर जोनल अध्यक्ष जीत सिंह और जोनल वर्किंग प्रेसिडेंट रणजीत सिंह ने कहा कि श्री गुरु तेग बहादुर की शहादत के बाद जब उनका सिर लाने के लिए बाल गोबिंद राय जी ने आदेश दिया कि, एक योद्धा है जो हमारे पिता का सिर है। दिल्ली से लाया गया। इसलिए कोई भी इस काम के लिए आगे नहीं आया। बाबा जीवन सिंह जी ने आगे बढ़कर प्रार्थना की कि यदि आपकी ओर से कोई आदेश है तो मैं यह सेवा करूंगा। बाल गोबिंद राय के कहने पर, वह अपने पिता सदा नंद जी और चाचा अग्या राम जी के साथ दिल्ली के लिए रवाना हुए।

बहादुर के स्थान पर अपने पिता का सिर डालते हुए, गुरु जी के सिर ने लगभग 400 किमी की दूरी तय की और इसे आनंदपुर साहिब में बाल गोबिंद राय को भेंट किया और एक भटकते हुए गुरु के पुत्र होने का खिताब हासिल किया। इतना ही नहीं, लाखों की संख्या में मुगल सेना द्वारा चमकौर के किले की घेराबंदी के दौरान, उन्होंने गुरु गोबिंद सिंह जी से अनुरोध किया कि सतगुरु जी को अभी भी उनकी सख्त जरूरत है, इसलिए उन्हें चामकौर के किले को छोड़ देना चाहिए, फिर गुरु जी उन्हें स्वीकार नहीं करेंगे। ।

बाद में, पंज सिंह द्वारा दिए गए आदेश को स्वीकार करते हुए, गुरु जी ने अपने बालों को तोड़ दिया, बाबा जीवन सिंह जी पर डाल दिया और किले को छोड़ दिया। बाबा जीवन सिंह चमकोर के किले में हुए भीषण युद्ध में शहीद हो गए, जिसमें लगभग 1 लाख 20 हजार मुगल सैनिक मारे गए। गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज ने इसे डेढ़ लाख के साथ एक लड़ाई लड़ने के लिए कहा, ताकि गोबिंद सिंह, “इन गरीब सिख को दून में पातशाही” आदि नाम गुरु के घर से मिले लेकिन आज इस समाज (रंगरहित) के साथ सिख पंथ के तथाकथित नेता। बेटों के साथ गुरु का) घोर अन्याय, बदमाशी और घृणा कर रहे हैं।

आज समाज को जागृत करने की बहुत आवश्यकता है। उसी दिन, जोनल अध्यक्ष जीत सिंह जी की 55 वीं जयंती के अवसर पर, उनके द्वारा बौद्ध तीर्थों की तीर्थयात्रा पर लिखी गई पुस्तक “मेरा अबुल सफारनामा” का भी अनावरण किया गया था। श्री जगजीवन राम, एसोसिएशन के सहायक सचिव, श्री संधुरा सिंह, उपाध्यक्ष, श्री देश राज, ऑडिटर, श्री मेजर सिंह और श्री जसपाल सिंह चौहान, इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अहम भूूूमिका निभाई। मंच का संचालन रणजीत सिंह ने किया।

Previous articleਸੱਜਣ ਸਿੰਘ ਚੀਮਾ ਨੇ ਕੀਤੀ ਅਕਾਲੀਆਂ ਆਗੂਆਂ ਨੂੰ ਆਪਸ ਵਿੱਚ ਸੱਜਣ ਬਣਨ ਦੀ ਅਪੀਲ
Next articleਰਾਤ ਦੇ ਕਰਫਿਊ ਦੌਰਾਨ ਕਿਸਾਨਾਂ ਦੀਆਂ ਮੋਟਰਾਂ ਤੋਂ ਤਾਰ ਚੋਰੀ