समता सैनिक दल का 95वां स्थापना दिवस अंबेडकर भवन में मनाया गया

फोटो कैप्शन: 1. मुख्य अतिथि भीष्मपाल सिंह का सम्मान करते समता सैनिक दल के पदाधिकारी।

समता सैनिक दल का 95वां स्थापना दिवस अंबेडकर भवन में मनाया गया

जालंधर (समाज वीकली)- अल इंडिया समता सैनिक दल का 95वां स्थापना दिवस अंबेडकर भवन, डॉ. अंबेडकर मार्ग जालंधर में बड़ी धूमधाम से मनाया गया। यह स्थापना दिवस कार्यक्रम समता सैनिक दल की पंजाब इकाई द्वारा अंबेडकर मिशन सोसाइटी पंजाब और अंबेडकर भवन ट्रस्ट के सहयोग से आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में श्री भीष्मपाल सिंह जी केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्य, अखिल भारतीय समता सैनिक दल, गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश), विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री सोहनलाल सांपला जर्मनी और श्री नरेश खोखर (सचिव उत्तर भारत), अखिल भारतीय समता सैनिक दल टोहाना (हरियाणा) ने वक्ता के रूप में भाग लिया। श्री भीष्मपाल सिंह जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि 13 मार्च 1927 को बाबा साहेब द्वारा स्थापित समता सैनिक दल का बहुत महत्व है,उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने कहा था कि हमने जो भी आयोजन किये हैं वह समता सैनिक दल के कारण ही कर पाये हैं। उन्होंने कहा कि देश के हालात दिन-ब-दिन खराब होते जा रहे हैं. यूपी, राजस्थान और देश के अन्य राज्यों में दलितों पर अत्याचार बढ़ रहे हैं, इसलिए हमारे समाज के लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए तैयार रहना चाहिए।. भीष्मपाल सिंह जी ने आल इंडिया समता सैनिक दल के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दल बाबा साहब डॉ. अंबेडकर द्वारा स्थापित एक सांस्कृतिक, गैर-राजनीतिक संगठन है जिसकी स्थापना बाबा साहब ने 13 मार्च 1927 को की थी। दल का पंजीकृत कार्यालय नागपुर में है. इसका मुख्य कार्यालय नागपुर में है। दल का नागपुर में करीब साढ़े तीन एकड़ जमीन पर अपना प्रशिक्षण केंद्र है। दल को आयकर की धारा 80-जी के तहत छूट मिली है। दल हर दो साल में एक राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करती है जिसमें हर दो साल में एक नई संस्था का गठन किया जाता है। विशिष्ट अतिथि सोहनलाल सांपला ने अपने संबोधन में कहा कि श्री लाहौरी राम बाली ने अपने साथियों के सहयोग से बाबा साहब द्वारा स्थापित समता सैनिक दल को पुनर्जीवित किया और बाबा साहब के अप्रकाशित साहित्य को महाराष्ट्र सरकार से प्रकाशित करवाकर जो कार्य किया, वह सदैव याद किया जायेगा।

                      Baldev Raj Bhardwaj
                        sohan lal sampla
                        Naresh Khokhar

नरेश खोखर ने अपने संबोधन में कहा कि 20 जुलाई 1942 को मोहन नगर, नागपुर में आयोजित समता सैनिक दल के प्रथम अधिवेशन में बाबा साहेब डॉ. अंबेडकर ने कहा था, ”अगर हम अपनी राजनीतिक गतिविधियां बिना किसी रोक-टोक या छेड़छाड़ के चला रहे हैं. इसका श्रेय उनके स्वयंसेवी संगठन समता सैनिक दल को जाता है, जिसकी शक्ति के कारण कोई भी हमारे कार्य में बाधा उत्पन्न नहीं कर सका। हम इसके लिए बहुत आभारी हैं। बाबा साहब ने कहा था कि मुझे समता सैनिक दल की आवश्यकता महसूस होती है, इसे न केवल बनाए रखना चाहिए बल्कि इसे हर प्रांत तक फैलाना चाहिए और जब तक दलित समुदाय का हर युवा इसका सदस्य नहीं बन जाता। तब तक यह विस्तार जारी रखना चाहिए”। अंबेडकर

                    jaswinder wariana
                     Bhishampal singh

भवन ट्रस्ट के महासचिव डॉ. जीसी कौल ने अपने भाषण में कहा कि अल इंडिया समता सैनिक दल ने 1982 से बाबा साहेब के जन्मदिन 14 अप्रैल को राजपत्रित अवकाश घोषित करवा कर पंजाब में बड़ी भूमिका निभाई है। इस मामले में अंबेडकर मिशन सोसायटी पंजाब ने भी पूरा सहयोग दिया। वित्त सचिव एडवोकेट कुलदीप भट्टी ने अतिथियों एवं दर्शकों का स्वागत करते हुए कहा कि हमें ईवीएम का विरोध करना चाहिए। प्रदेश अध्यक्ष जसविंदर वरयाणा ने सभी का धन्यवाद किया और कहा कि समाज को आज समता सैनिक दल की जरूरत है और अधिक से अधिक युवाओं को समता सैनिक दल से जुड़ना चाहिए। महासचिव बलदेव राज भारद्वाज ने 1978 में आल इंडिया समता सैनिक दल को पुनर्जीवित करने के बाद बाबा साहब के अप्रकाशित साहित्य को प्रकाशित करने के लिए श्री एलआर बाली जी, श्री हरीश चाहंदे, एडवोकेट जेबी बंसोड़, धरम दास चंदनखेड़े, एडवोकेट भगवान दास, डाॅ. सुरिंदर अजनात और श्रीमती सोमा सबलोक और दल के अन्य सैनिकों द्वारा किए गए संघर्ष को कभी नहीं भुलाया जा सकता। भारद्वाज ने कहा कि समता सैनिक दल ने महाराष्ट्र सरकार पर बाबा साहेब के अप्रकाशित साहित्य को प्रकाशित करने के लिए दबाव डाला, जिसके कारण बाबा साहेब के साहित्य के 22 खंड “डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर राइटिंग्ज़ एंड स्पीचेज़ ” के नाम से प्रकाशित हुए हैं, जिन्होंने बाबा साहेब का नाम पूरी दुनिया में सूरज की तरह चमकाया और इस साहित्य को पढ़कर पूरी दुनिया के लोग प्रबुद्ध हुए हैं। इस अवसर पर सर्बश्री चरण दास संधू अध्यक्ष अंबेडकर मिशन सोसाइटी पंजाब, सोहन लाल पूर्व डीपीआई (कॉलेजेज) अध्यक्ष अंबेडकर भवन ट्रस्ट, तिलक राज, सुखराज, डाॅ. महेंद्र संधू, चमन लाल, हरभजन निमता, निर्मल बिनजी, मीनू धीर, जगदीश धीर, बलदेव राज जस्सल, मलकीत सिंह, वरिंदर कुमार, गौतम सांपला, दीन दयाल, देसराज, सतविंदर मधारा, चौधरी हरी राम, गुरदयाल जस्सल, ज्योति प्रकाश मैडम संतोष, मिस कविता एवं कई अन्य साथी उपस्थित थे। यह जानकारी आल इंडिया समता सैनिक दल (रजि.) पंजाब इकाई के प्रदेश अध्यक्ष जसविंदर वरयाणा ने एक प्रेस बयान के माध्यम से दी।

जसविंदर वरियाणा
प्रदेश अध्यक्ष (मोबाइल : 75080 80709)
आल इंडिया समता सैनिक दल (रजि.) पंजाब इकाई

Previous articleਸਮਤਾ ਸੈਨਿਕ ਦਲ ਦਾ 95ਵਾਂ ਸਥਾਪਨਾ ਦਿਵਸ ਅੰਬੇਡਕਰ ਭਵਨ ਵਿਖੇ ਮਨਾਇਆ ਗਿਆ
Next articleSamaj Weekly = 16/03/2024